ख़बरें

अब हर वित्तीय गैर वित्तीय लेनदेन पर देना होगा शुल्क

नोटबंदी के बाद से सभी बैंक अपने बैंकिग नियम और शर्तो में बार बार नये नये प्रयोग और परिवर्तन कर रहे है। इस बार फिर से नया फरमान आया है पंजाब नेशनल बैंक की ओर से। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहकों को एटीएम से महीने में 5 बार से ज्यादा लेन-देन करने पर शुल्क चुकाना होगा। यह नया नियम अक्टूबर महीने से लागू होगा।

हर वित्तीय गैर-वित्तीय लेनदेन पर देना होगा शुल्क

वर्तमान में ग्राहकों को पीएनबी के एटीएम से महीने में कितने भी वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनेदेन करने पर कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। हालांकि नया नियम लागू होने के बाद से यह सुविधा खत्म हो जाएगी।

रविवार को जारी किया बैंक ने नोटिस

पंजाब नेशनल बैंक ने रविवार को नोटिस जारी कर ग्राहकों से कहा, ‘पीएनबी एटीएम से पीएनबी ग्राहकों के लिए मुफ्त लेन-देन की संख्या और मुफ्त लेनदेन से अधिक लेनदेन पर शुल्क संशोधित किए गए हैं। 1 अक्टूबर, 2017 से संशोधित शुल्क लागू होंगे।’

पढ़ें- मंत्रिमंडल फेरबदल में जातिगत समीकरण, 9 में से 8 सवर्ण मंत्रियों को पदभार

5 बार से ज्यादा बार लेनदेन पर देना होगा शुल्क

बैंक ने कहा कि बचत/चालू/ओवरड्राफ्ट खाता धारकों पर महीने में पांच बार से अधिक लेनदेन करने पर 10 रुपये प्रति लेनदेन के हिसाब से शुल्क लगेगा। पीएनबी कार्ड धारक केवल पीएनबी एटीएम पर भी लेनदेन करते हैं तो भी उन्हें यह शुल्क चुकाना होगा।

इस प्रकार, ग्राहकों को मुफ्त सीमा से अधिक वित्तीय लेनदेन (एटीएम से पैसे निकालने) और गैर वित्तीय लेनदेन (मिनी स्टेटमेंट निकालने) करने पर शुल्क देना होगा।

हालांकि बैंक ने कहा कि बैलैंस राशि पूछताछ, अकाउंट ट्रांसफर या ग्रीन पिन आवेदन जैसे गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा।

पढ़ें- जिन्हें “ट्विटर मंत्रालय” सौपना था, उन्हें सौप दिया संसद ?

 

(टीम मध्यमार्ग)